Thursday, 6 April 2017

एनबीए सीज़न 71


आईपीएल का नया सीज़न 10 शुरू हो गया है। अगर मेरी तरह आपको भी इस लीग में कोई दिलचस्पी नहीं है और मेरी तरह आपको भी ये इंडियन प्रहसन लीग लगती हो और ये भी कि आपको दूसरे खेलों में दिलचस्पी हो तो एनबीए का रोमांच आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। एनबीए के 71वें संस्करण का रेगुलर सीज़न ख़त्म होने को है और प्ले ऑफ मुकाबले तय हो चुके हैं जो 15 अप्रैल से शुरू होने हैं। पिछले साल की विजेता गोल्डन स्टेट वारियर्स वेस्टर्न कांफ्रेंस में सबसे ऊपर है तो पिछले साल की उपविजेता क्लीवलैंड कैवेलियर्स ईस्टर्न कांफ्रेंस में सबसे ऊपर। लम्बे चौड़े लहीम शहीम खिलाड़ियों के पावर गेम का रोमांच और अपेक्षाकृत छोटे और हलके खिलाड़ियों के क्लासिक खेल का आनंद आपका बेसब्री से इंतज़ार कर रहा है।आप चाहे तो इस साल की असामान्य गर्मी के ताप को शानदार खिलाड़ियों के ज़ोरदार संघर्ष की आंच से रिप्लेस कर सकते हैं। 
                       निःसंदेह बास्केटबॉल लम्बे खिलाड़ियों का खेल है। सेंटर और पावर खिलाड़ी यानी पांच और चार पोजीशन वाले लम्बे चौड़े और भारी खिलाड़ी होते हैं जिनके पावर गेम से आप चमत्कृत होते है। रिंग के आसपास  शानदार स्कोर करते हैं। अपनी शक्ति और लम्बाई के बल पर विपक्षी का रक्षण भेदते है। शकील ओ नील,याओ मिंग,टिम डंकन,डिर्क नोवित्ज़की,लेब्रोन जेम्स,केविन गार्नेट,ड्रेमंड ग्रीन,अब्दुल ज़ब्बार,माइकेल जॉर्डन,मार्क गैसोल,जेम्स हार्डेन,लामार्केस एल्ड्रिज जैसे खिलाड़ियों का खेल है बास्केटबाल जिनका पावर खेल आपको जोश,उत्साह और उत्तेजना से भर देता है। लेकिन ये केवल इन बड़े खिलाडियों का खेल भर नहीं है और ना ही पावर खेल भर है। ये जैसन किड, स्टीव नैश,कोबे ब्रायंट और स्टीफन करी जैसे लाजवाब खिलाड़ियों का भी खेल है। इनकी शानदार ड्रिब्लिंग अविश्वसनीय पास और खूबसूरत और कलात्मक ले अप और फिर अविश्वसनीय दूरी से किये थ्री पॉइंटर शेक,जॉर्डन,टिम,लेब्रोन जैसे खिलाड़ियों के शक्तिशाली खेल से उपजी उत्तेजना को असीम आनंद के स्तर पर ले आते हैं। ये बिलकुल वैसे ही है जैसे क्रिकेट में सहवाग,लारा,गेल या फिर ग्रीनिज,रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ियों के धुंआदार खेल के बरस्क गावस्कर,गुंडप्पा विश्वनाथ, अज़रुद्दीन ,लक्षमण या फिर राहुल द्रविड़ के कलाईयों के शानदार कलात्मक और क्लासिक खेल से उपजी अनुभूति ;टेनिस में फेडरर,जोकोविच जैसे खिलाड़ियों के सर्व और वोल्ली के पावरफुल खेल के बरस्क नडाल के बेसलाइन से टॉप स्पिन के क्लासिक खेल से उपजी अनुभूति या फिर हॉकी में सोहैल अब्बास,बौव्लेंडर,जेरेमी,टेकेमा,ट्रॉय एल्डर या जुगरान सिंह के पावरफुल ड्रैग और फ्लिक से पेनाल्टी कॉर्नर के गोल के बरस्क,धनराज पिल्लै या हसन सरदार की शानदार और अद्भुत  ड्रिलिंग और कलात्मक फील्ड गोल्ड से उपजी अनुभूति ।


           आज भले ही जैसन किड,स्टीव नैश और कोबे ब्रायंट मैदान में ना हो पर स्टीफन करी ने अपनी पिछले सीज़न की लय पा ली है। जिस तरह आप केवल सचिन के लिए साल दर साल क्रिकेट के दीवाने बने रह सकते हैं और क्रिकेट देख सकते हैं,आप स्टीफन करी के लिए सीज़न दर सीज़न बास्केटबाल फॉलो कर सकते हैं।फिलहाल लेब्रोन जेम्स का पॉवर खेल और करी के कलात्मक खेल का रोचक द्वंद आपका इंतज़ार कर रहा है। बाकी आप प्रहसन देखना चाहे तो मर्ज़ी आपकी क्यूँकि समय की बर्बादी भी आपकी। 
,